8वीं फेल यह लड़का CBI, क्राइम ब्रांच को दे रहा ट्रेनिंग

Biggest News, NATION

न्यूज़ डेस्क : अगर आपको लगता है कि सिर्फ स्कूल भेजकर ही बच्चे को ‘ज्ञानी’ बनाया जा सकता है, तो आपकी इस गलतफहमी को दूर करने के लिए आज हम आपको मिलवा रहे हैं 24 साल के एक ऐसे शख्स से जो अपने ‘प्यार’ के चलते 8वीं में फेल हो गया लेकिन आज रिलायंस जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों के अलावा सीबीआई और क्राइम ब्रांच तक इससे सलाह लेती हैं।

लुधियाना के रहने वाले त्रिश्नित अरोड़ा का प्यार कंप्यूटर्स से है और इसी प्यार के चलते वह 8वीं में फेल हुए थे। 11 साल की उम्र में त्रिशनित को अपना पहला कंप्यूटर मिला और वह उसी के साथ व्यस्त रहने लगे। कंप्यूटर को ज्यादा समय देने की वजह से वह किताबी पढ़ाई से दूर हुए और फेल हो गए। हालांकि त्रिशनित के फेल होने पर उनके पापा ने कंप्यूटर्स से उनके लगाव को पहचाना और त्रिशनित को स्कूल छोड़ने की इजाजत दे दी। 19 साल की उम्र में त्रिशनित ने प्रफेशनली कंप्यूटर रिपेयरिंग और सॉफ्टवेयर क्लीनिंग का काम शुरू किया।

2 साल में हुई कमाई से त्रिशनित 21 साल की उम्र में टीएसी सिक्यॉरिटी सलूशन्स नामक एक साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी बनाई। आज रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से लेकर कई सरकारी संस्थान त्रिशनित के क्लाइंट हैं। त्रिशनित अब तक कई सीबीआई अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों तथा क्राइम ब्रांच के अधिकारियों को ट्रेनिंग दे चुके हैं। इस समय त्रिशनित पंजाब पुलिस अकैडमी के आईटी अडवाइजर भी हैं।

बिना किसी आईटी या कंप्यूटर्स से जुड़े बैकग्राउंड के दुबई तक में ऑफिस खोलने वाले त्रिशनित ‘हैकिंग टॉक विद त्रिशनित अरोड़ा’ ‘द हैकिंग एरा’ और ‘हैकिंग विद स्मार्ट फोन्स’ जैसी किताबें भी लिख चुके हैं। तो त्रिशनित की कहानी पढ़कर आपको यह तो समझ में आ ही गया होगा कि अगर आप वह काम करते हैं, जिसमें आपको मजा आता है तो आप काफी आगे जा सकते हैं। बशर्ते आपने मेहनत और लगन के साथ काम को अंजाम दिया हो।

Leave a Reply