छपरा में बनेगा देश का सबसे लंबा डबलडेकर फ्लाईओवर, जानिए छपरा में किस जगह बनेगा ये फ्लाईओवर

Biggest News, BIHAR, Breaking News

छपरा : बिहार के पहले व देश के सबसे लंबे डबलडेकर फ्लाईओवर का बुधवार को छपरा में शिलान्यास होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव समेत जदयू और भाजपा के प्रमुख नेता इस मौके पर मौजूद रहेंगे। छपरा के गांधी चौक से नगरपालिका चौक के बीच यह फ्लाईओवर बनेगा।
विदित हो कि देश में अब तक का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर मुंबई में है। इसका उद्घाटन चार वर्ष पूर्व अप्रैल 2014 में हुआ था। यह 1.8 किमी लंबा है, जबकि छपरा में बन रहा डबलडेकर फ्लाईओर करीब 3.5 किमी होगा। इसकी चौड़ाई 5.5 मीटर हाेगी। मुंबई के फ्लाईओवर की सड़कें समानान्तर हैं, जबकि छपरा में बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओरवर की सड़कें ऊपर-नीचे गुजरेंगी।

डबलडेकर फ्लाईओवर के निर्माण पर 411.31 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पिछले वर्ष 10 अक्टूबर को इस प्रोजेक्ट को प्रशासनिक स्वीकृति दी गई थी। डबलडेकर फ्लाईओवर के सबसे ऊपर के हिस्से पर चढऩे के लिए रैंप भिखारी ठाकुर चौक से गांधी चौक की ओर होगा। इसपर एवीएस स्कूल के समीप से चढ़ा जा सकेगा। यह 3520 मीटर लंबा डेक होगा। इससे गांधी चौक एवं नगरपालिका चौक होते हुए बस स्टैंड तक जाया जा सकेगा। इससे सिवान की ओर से आने वाले वाहन भिखारी ठाकुर चौक होते हुए आरा, हाजीपुर और पटना जाने के लिए निकल जाएंगे।


Leave a Reply