शानदार सजा है मां का दरबार, लगी है भक्तों की लंबी कतार

Begusarai, Bhagalpur, Biggest News, BIHAR, Breaking News, Darbhanga, RELIGION

नवरात्र के नौवें दिन आज सुबह से ही मां आदिशक्ति भगवती के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की आराधना के लिए देवी मंदिरों व पूजा पंडालों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। सुबह से ही लोग पूजा-अर्चना के लिए कतारबद्ध हैं। इसके पहले गुरुवार को मां के अाठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की गई।
नवरात्र के नवमी के दिन शुक्रवार को मां सिद्धिदात्री की पूजा की गई। इस अवसर पर कन्याओं को भोज दिया गया। नवमी के दिन कन्या पूजन का विशेष महत्व है। इसे देखते हुए पटना के विभिन्न मंदिरों से लेकर घरों तक में कन्याओं को भोज दिया गया। सजी-धजी छोटी छोटी बच्चियों की पूजा की गई और उन्हें स्वादिष्ट भोजन कराया गया।

मां दुर्गा की भक्ति में पूरा बिहार सराबोर दिखा। शाम होने के साथ ही पंडालों में मां का दर्शन करने लोग निकल पड़े हैं। सड़कों पर तिल रखने की भी जगह नजर नहीं अ रही है। हर तरफ मेले जैसा नजारा है। पटना की बात करें तो सुरक्षा की कड़ी व्‍यवस्‍था की गई है। ट्रैफिक को व्‍यवस्थित करने के लिए बड़ी संख्‍या में पुलिस तैनात है। पूजा समितियों के स्‍वयंसेवक भी यातायात व भीड़ के मैनेजमेंट में पुलिस की सहायता कर रहे हैं।

श्रद्धालुओं के लिए मंदिर का पट सुबह नौ बजे ही खोल दिया गया था। सूर्योदय होने के बाद जैसे-जैसे दिन चढ़ते गया, मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती गई। यह सिलसिला देर रात तक जारी रहा। राजधानी के बांसघाट काली मंदिर में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने देवी का दर्शन किए। बांसघाट काली मंदिर के अलावा दरभंगा हाउस काली मंदिर, बड़ी पटनदेवी, छोटी पटनदेवी एवं शीलता माता मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की।

शाम में पंडालों में स्थापित प्रतिमाओं को देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। राजधानी की सड़कें भक्तों से पट गई्ं। मुख्य रूप से डाक बंगला चौराहा पर काफी भीड़ हुई। इसके अलावा बोरिंग रोड, बेली रोड, अशोक राजपथ, नाला रोड, ठाकुरबाड़ी रोड, कदमकुआं सहित शहर के विभिन्न सड़कों के किनारे स्थापित प्रतिमाओं को देखने के लिए लोग उमड़ पड़े।

इन पंडालों में न केवल राजधानीवासियों ने देवी का दर्शन किए, बल्कि राज्य के कोने-कोने से आए लाखों श्रद्धालु देर रात तक आते रहे।

Leave a Reply