बैंकों के चक्कर लगाना छोड़िए अब, पोस्ट ऑफिस भी जाइए कभी, भीड़ भी कम और सुविधा वही सब.

Biggest News, BIHAR, Breaking News, BUSINESS

गैस सब्सिडी के लिए अब सिर्फ बैंक के भरोसे रहने की जरूरत नहीं है. अगर आपका पोस्ट ऑफिस में खाता है तो यहां भी वो सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. आप एलपीजी गैस प्रो वाइडर को अपना पोस्ट ऑफिस का भी अकाउंट दे सकते हैं. फिर आपके सब्सिडी के पैसे इस खाते में आ जाया करेंगे.मतलब यह कि एलपीजी गैस की सब्सिडी अब डाकघर के खाते में भी मिल सकेगी.

अभी जिन उपभोक्ताओं का डाकघर में सीबीएस खाता है, वे चाहें तो गैस सब्सिडी की राशि उसमें मंगा सकते हैं. हालांकि, 2018 से बिहार सर्किल के सभी डाकघरों में सीबीएस की सुविधा मिल जाएगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी गैस सब्सिडी पाने में आसानी होगी.
वहीं, उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में स्थानीय डाकघर के खाते में ही सब्सिडी की राशि मिल जाने पर उन्हें सहूलियत होगी. बिहार डाक सर्किल के सहायक निदेशक राजदेव प्रसाद ने बताया सीबीएस खाताधारक डाकघर के जरिए भी गैस सब्सिडी पा सकते हैं.

LPG Website

डाकघरके खाते में मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है. खाते में होनेवाले ट्रांजेक्शन की जानकारी एसएमएस से मिलेगी. वहीं, गैस सब्सिडी के अलावा मनरेगा, वृद्धावस्था विधवा पेंशन, छात्रवृत्ति समेत 64 तरह की योजनाओं का लाभ डाकघर के खाता धारकों को मिल सकेगा. इस योजना के जरिए डाक विभाग लोगों से अधिक से अधिक जुड़ेगा भी.

गैस सिलिंडर

नयागैस कनेक्शन लेते समय उपभोक्ता को सब्सिडी पाने के लिए डाकघर के खाते का नंबर देना होगा. खाते का आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है. डाक विभाग के अधिकारी ने कहा पुराने उपभोक्ता आवेदन देकर सब्सिडी की राशि बैंक की बजाय डाकघर में भी मंगा सकते हैं.

Leave a Reply