गुजरात चुनाव : कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, भड़क उठे पाटीदार,जम कर हुई मारपीट

Biggest News, Breaking News, Gujrat, NATION, Politics

बीजेपी को गुजरात में हराने के लिए कांग्रेस के समर्थन में आये पाटीदार के तेवर अब बदलने लगे हैं. कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी होते ही गुजरात में पाटीदारों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच जंग शुरू हो गई है. पार्टी ने रविवार (20 नवंबर) देर रात को जैसे ही लिस्ट जारी की सूरत में पाटीदार कार्यकर्ता तोड़फोड़ पर उतारु हो गये.

बता दें कि अब पाटीदार आंदोलन समिति के बीच टकराव खुलकर सामने आ गया है. सूरत, अहमदाबाद, भावनगर में कांग्रेस प्रत्याशियों के घर, कार्यालय पर पास कार्यकर्ता तोड़फोड़ कर विरोध जता रहे हैं. हार्दिक पटेल के समर्थकों ने सोमवार से राज्य में कांग्रेस का विरोध करने का ऐलान करते हुए कांग्रेस से टिकट मिलने वाले उम्मीदवारों से नामांकन नहीं करने की अपील की है. इस बीच हार्दिक के समर्थकों ने सूरत में कांग्रेस नेता तुषार चौधरी का पुतला जलाया व कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मारपीट भी की.

पाटीदार कार्यकर्ताओं का आरोप है कि इसमें पाटीदार नेताओं को वाजिब महत्व और प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया है. कांग्रेस ने पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के तीन सदस्यों को टिकट दिया है जबकि सूरत नगर निगम के 3 पार्षदों को भी टिकट मिला है. इन पार्षदों ने पाटीदार आरक्षण आंदोलन के दौरान हुए हंगामे के बाद चुनाव जीता था.

इससे पहले कांग्रेस ने गुजरात चुनाव के लिए 77 उम्मीदवारों की पहली सूची रविवार को जारी की, जिसमें हार्दिक पटेल के दो करीबी सहित एक दर्जन से अधिक पाटीदारों को टिकट मिला है. कांग्रेस की सूची में पार्टी के प्रति समर्पित व जाति समीकरण का प्रभाव स्पष्ट नजर आता है. कांग्रेस ने दो सीट पर मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं.

आधिकारिक तौर पर सूची जारी होने से पहेल ही सोशल मीडिया में एक फर्जी सूची जारी होने के चलते कांग्रेस को सौराष्ट्र व दक्षिण गुजरात के अपने नाम तुरंत घोषित करने पडे, अन्यथा कांग्रेस इसमें उत्तर गुजरात की कुछ सीटों के नाम भी जोडना चाहती थी.

Leave a Reply