इजराइल में पहली बार भारतीय सेना करेगी युद्धाभ्यास

Biggest News, Breaking News, WORLD

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना ने इजरायल में होने वाले संंयुक्त युद्धाभ्यास में भाग लेने के लिए C-130J सुपर हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट समेत अपना 45 सदस्यीय दस्ता मंगलवार को रवाना किया। भारतीय दस्ते में गरुड़ कमांडो भी शामिल हैं। भारतीय दस्ता यहां 2 से 16 नवंबर तक होने वाले बहुपक्षीय युद्धाभ्यास ‘ब्लू फ्लैग-17’ में भाग लेगा।

इजरायल के उवादा में होने वाले इस युद्धाभ्यास में भारत और इजरायल के अलावा अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूनान और पोलैंड भी हिस्सा लेंगे। यह पहली बार है जब भारत ने इजरायल में किसी युद्धाभ्यास में भाग लेने के लिए अपनी सैन्य टुकड़ी भेजी हो। पीएम नरेंद्र मोदी की इस साल हुए इजरायल दौरे के बाद यह टुकड़ी अभ्यास के लिए गई है।

एक अधिकारी ने बताया कि ब्लू फ्लैग एक बहुपक्षीय युद्धाभ्यास है। इसके जरिए इसमें हिस्सा लेने वाले देशों के बीच सैन्य सहयोग मजबूत करने का लक्ष्य होता है। उवादा एयर फोर्स बेस पर होने वाले इस अभ्यास में युद्ध कला की बारीकियां सीखने को मिलेंगी।

उन्होंने बताया, ‘पहली भारतीय वायु सेना इजरायली वायु सेना के साथ बहुपक्षीय युद्धाभ्यास में भाग लेगी। इस युद्धाभ्यास में हमें दुनिया की बेहतरीन सेनाओं के साथ अनुभव साझा करने और सीखने का मौका मिलेगा।’

Leave a Reply