येरूशलम को इजरायल की राजधानी की मान्यता देगा अमेरिका, बनेगा ऐसा करने वाला पहला देश

Biggest News, Breaking News, WORLD
इंटरनेशनल न्यूज :अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फैसला किया है कि यूएस येरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देगा, इसके साथ ही यूएस दूतावास को भी वहीं पर शिफ्ट करने की बात चल रही है। ऐसा करके ट्रंप यूएस की बरसों पुरानी विदेश नीति में बदलाव करने वाले हैं। माना जा रहा है कि इससे आने वाले वक्त में मिडिल ईस्ट (खाड़ी देशों) में हिंसा भड़क सकती है, अरब देशों ने फैसले का विरोध शुरू भी कर दिया है।
इतनी जल्दी शिफ्ट नहीं हो पाएगा दूतावास: माना जा रहा है कि दूतावास को शिफ्ट करने के काम में तीन से चार साल लग सकते हैं, इसलिए अभी कोई तारीख या वक्त तय नहीं किया गया है।
बता दें कि येरूशलम को इजरायल और फिलिस्तीन दोनों ही जगह के लोग पवित्र मानते हैं और उसे अपना हिस्सा बताते हैं। दोनों के बीच इसे लेकर काफी लंबे वक्त से संघर्ष चल रहा है।
इजरायल हमेशा से येरूशलम को अपनी राजधानी बताता रहा है, वहीं फिलिस्तीन का दावा है कि पूर्व येरूशलम आने वाले वक्त में बनने वाले फिलिस्तीन राज्य की राजधानी है। येरूशलम 1948 में राज्य बना, तब से अबतक किसी भी देश ने इसे इजरायल की राजधानी का दर्जा नहीं दिया था, यूएस ऐसा करने वाला पहला देश बना है।

Leave a Reply