अंडर 19 विश्वकप जीत : 2 और 8 अंक का कमाल

Biggest News, Breaking News, SPORTS

स्पोर्ट्स डेस्क : सबसे ज्यादा अंडर-19   वर्ल्डकप जीतने की बात करें, तो उसने चार बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम कर ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले तक भारत-ऑस्ट्रेलिया 3-3 बार चैंपियन बनने का रिकॉर्ड रखते थे. भारत ने अपने वर्ल्ड कप  2000, 2008, 2012, 2018 वर्ष में जीता. ऐसे देखा जाए तो उसने लगभग उन सालों वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाई,‍ जो साल 2 और 8 अंक जुड़े हुए थे.

आपको बता दें कि अंडर 19 क्र‍िकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 1988 में हुई थी. उस समय इसे  यूथ वर्ल्ड कप के नाम से जाना जाता था. हालांकि दूसरा वर्ल्ड कप 1998 में हुआ और तब से यह हर दो साल में होने लगा. भारत ने पहला खिताब मोहम्मद कैफ की अगुवाई में 2000 में जीता. उनकी टीम में युवराज सिंह, रितिंदर सिंह सोढ़ी, वेणुगोपाल राव जैसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने बाद में इंटरनेशाल लेवन पर भी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया. वहीं 2008 में विराट कोहली ने तो 2012 में उनमुक्त चंद ने भारतीय टीम को विश्व विजेता बनाया था.

 वहीं 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीत के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर जमकर जश्न मनाया.पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट में अविजित रही. टीम इंडिया ने कोच राहुल द्रविड़ को वर्ल्ड कप जीतकर बेहद खास तोहफा दिया है. पिछली बार द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया उपविजेता रही थी. लेकिन, पृथ्वी शॉ ने वह कमी पूरी कर दी.

Leave a Reply