बिहार: गया में मुस्लिम समुदाय ने देवी मंदिर के लिए दी जमीन व 3.5 लाख धनराशि

Biggest News, BIHAR, Breaking News

गया : मुस्लिम समाज पर चाहे कितने भी प्रश्न क्यों न खड़े किए जाए लेकिन मुस्लिम समाज अपने परोपकार के काम से इन प्रश्न को गलत साबित कर देतें हैं | हम बात कर रहें हैं गया के घटेरा पंचायत की जहाँ मुस्लिम समुदाय ने सौहार्द का बेहतरीन उदाहरण पेश किया है।गांव के जर्जर हो चुके देवी मंदिर के निर्माण के लिए न केवल जमीन दी, बल्कि 3.5 लाख रुपये की सहयोग राशि भी दी।

ग्रामीण कमता प्रसाद, कैलाश यादव, राजकुमार साव, उमेश मांझी ने बताया कि गांव के बीच में देवी मां का 50 साल पुराना मंदिर था। यह काफी जर्जर हालत में था। हम लोग इसे यहां से दूसरी जगह बनाना चाह रहे थे। गांववालों की बैठक में मुस्लिम समुदाय ने इसमें बढ़-चढ़कर भूमिका निभाई। गांव के मो. मंसूर अंसारी ने अपनी जमीन दी। वहीं उनके चचेरे भाई मोहम्मद मोख्तार ने 3.5 लाख रुपये की सहयोग राशि दी। मंदिर निर्माण के उपलक्ष्य में आयोजित पांच दिवसीय महायज्ञ में भी मुस्लिम समुदाय ने सहयोग किया।

60 में से 50 से अधिक घर मुस्लिमों के
इस मायने में भी सौहार्द की यह मिसाल खास है कि 60 घर वाले बुद्धपुर गांव में 50 से अधिक घर मुस्लिमों के हैं। फिर भी उन्होंने दूसरे मजहब को दिल से सम्मान दिया।

दूसरी पंचायतों को भी संदेश
मुस्लिम समुदाय का मंदिर निर्माण के लिए आगे आने का खुले दिल से स्वागत किया जा रहा है। रणविजय दास ने कहा कि इस प्रकार की पहल से दोनों समुदायों के बीच बेहतर माहौल बना है। इसका संदेश दूसरी पंचायतों और प्रखंडों में जा रहा है।



कलश यात्रा के साथ यज्ञ
रविवार को कलश यात्रा के साथ यज्ञ शुरू हुआ। गुरुआ के भूरहा धाम से श्रद्धालुओं ने गाजे-बाजे के साथ जलभरी की और वे बुद्धपुर गांव के यज्ञ मंडप तक पहुंचे। यहां स्वामी रामानुजाचार्य जी महाराज मां भागवती की प्राण प्रतिष्ठा करवा रहे हैं।

Leave a Reply