पानी की बोतल पर MRP से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है उसका कोड, पीने से पहले ऐसे चेक कर लें कोड

BUSINESS
बिज़नेस डेस्क : अक्‍सर लोग होटल और रेस्टोरेंट्स बोतलबंद पानी लेते हैं तो उन्‍हें MRP से ज्‍यादा कीमत देनी पड़ती है। कई बार लोग इसका व‍िरोध भी करते हैं। हालांक‍ि अब व‍िरोध बेकार क्‍योंक‍ि हाल ही सुप्रीम कोर्ट ने पानी की बोतल को लेकर एक बड़ी बात कही है। वहीं बतादें क‍ि पैकेज्‍ड पानी व उसकी बोतल की कीमत देखने से ज्‍यादा जरूरी है क‍ि वह क‍िस प्‍लास्‍ट‍िक से बनी है। बोतल के नीचे तिकोन आकारों पर लिखे कोड से चेक कर सकते है

 फेडरेशन ऑफ होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया और केंद्र सरकार के बीच इन द‍िनों प्रोडक्ट्स को तय कीमत पर बेचने का मामला चल रहा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में होटल और रेस्टोरेंट्स के ल‍िए कहा है क‍ि वे बोतलबंद पानी जैसी पैकेज्ड चीजों को उनकी एमआरपी से ज्यादा बेच सकते हैं।

इन्‍हें तय कीमत यानी क‍ि प्रोडक्‍ट पर ल‍िखी एमआरपी के मुताबि‍क बेचने के ल‍िए मजबूर नहीं क‍िया जा सकता है। ऐसे में अब पानी की प्‍लास्‍ट‍िक बोतल पर ल‍िखी एमआरपी देखे या न देंखे ले‍क‍िन इन कोड से जरूर देख लें क‍ि ज‍िस बोतल में पी रहें हैं वो क‍िस प्‍लास्‍ट‍िक की बनी है।
पानी की कुछ बोतल पर 1 नंबर के साथ पीईटी यान‍ि पॉलीथीन टेरिफ्थेलैट ल‍िखा होता है। इस नंबर से साफ है क‍ि यह प्‍लास्‍ट‍िक साफ सुथरी है। इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर पानी की बोतल में होता है। इस प्‍लास्‍ट‍िक की बोतल स‍िर्फ एक बार उपयोग के लिए सुरक्षित है।

Leave a Reply