बेगूसराय के रहने वाले इस IAS को मिली है बड़ी जिम्मेदारी, माउंट एवरेस्ट भी चढ़ चुके हैं.देखिए तस्वीरें भी.

Begusarai, Biggest News, BIHAR, Breaking News, Jara Hatke, NATION

बेगूसराय में जन्मे और उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रविंद्र कुमार को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. रविंद्र  कुमार 2011 बैच के आईएएस अफसर हैं.  आईएएस रविंद्र को बीजेपी  की फायर ब्रांड लीडर उमा भारती का पर्सनल सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है. वे इससे पहले फर्रुखाबाद के डीएम भी रह चुके हैं.

बता दें कि रविंद्र कुमार ऐसे आईएएस अफसर हैं जो माउंट एवेरेस्ट विजेता भी रहे हैं. वे माउंट एवेरेस्ट के आखिरी शिखर पर पहुँचने वाले एक मात्र आईएएस अफसर हैं.  उन्होंने मेनी एवेरेस्ट नाम की एक किताब भी लिखी है. जिसका विमोचन कैबिनेट सेक्रेटरी ने पिछले साल किया था. इस साल पुस्तक का हिंदी संस्करण आने की उम्मीद है.

  • रविंद्र कुमार एक डायनेमिक अधिकारी हैं. उनकी पत्नी एक आईएफएस अधिकारी हैं. जिन्होंने इसी वर्ष मंझौल में बिहार के तत्कालीन राज्यपाल रामनाथ कोविंद जी के हाथों जयमंगला अवार्ड ग्रहण किया था.आईएएस रविंद्र कुमार को सिक्किम सरकार ने खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया है. वहीँ बिहार सरकार ने उन्हें विशेष खेल सम्मान दिया है.

आईएएस रविंद्र कुमार का जन्म बेगूसराय बिहार के एक गांव में हुआ. उनकी पढाई पहले बेगूसराय के ही जवाहर नवोदय विद्यालय में हुई. फिर वो आगे की पढाई के लिए रांची आ गए. बारहवीं के साथ साथ उन्होंने आईआईटी की परीक्षा भी पास की. लेकिन उन्होंने शिपिंग को अपना करियर बनाया. वे नौटिकल साइंस में 2002 में ग्रेजुएशन की डिग्री ली. बाद में उन्होंने इतालियन शिपिंग कंपनी ज्वाइन कर लिया. लेकिन 2011 में वे आईएएस की परीक्षा भी पास कर गए.

Leave a Reply