SSC ने फिर निकाली है बंपर वैकेंसी ,टाइम कम है ,अभी करें आवेदन,कहीं मौका छूट न जाए…

Begusarai, Biggest News, BIHAR, Breaking News, EDUCATION
  1. कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने इंटरस्तरीय 3259 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. इसमें तीन पद अवर श्रेणी लिपिक/कनिष्ठ सचिवालय सहायक, डाक सहायक/छंटनी सहायक और डाटा इंट्री ऑपरेटर हैं. इसमें अवर श्रेणी लिपिक/कनिष्ठ सचिवालय सहायक के 898 पद हैं. वहीं डाक सहायक/छंटनी सहायक के पद क्रमश: 2359 और दो होंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 18 दिसंबर है. आवेदन ऑनलाइन करना है. इसके लिए 4 से 26 मार्च 2018 तक पहले चरण की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी.

दूसरे चरण की परीक्षा 8 जुलाई 2018 को तय की गई है. बिहार में सिर्फ पटना में परीक्षा केंद्र बनाया गया है. पहले चरण की परीक्षा में इसकी तैयारी करने वाले छात्र अंग्रेजी, जेनरल इंटेलिजेंस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और सामान्य ज्ञान से कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा के लिए 60 मिनट समय तय किए गए हैं. परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम. रहमान ने बताया कि परीक्षा में अभ्यर्थी सावधानी बरतें, क्योंकि इसमें निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है. दूसरे चरण की परीक्षा वर्णात्मक होगी.

वहीं राज्य में असधिसंख्य अनुबंध पर ही दंत चिकित्सक कार्यरत हैं. बिहार में दंत चिकित्सक के 700 पद सृजित हैं. नवम्बर, 2013 के पूर्व बिहार में दंत चिकित्सकों के मात्र 83 सृजित पद थे, लेकिन नवम्बर 2013 में 617 पदों का और सृजन किया गया. बिहार में आबादी के अनुपात में दंत चिकित्सक कम हैं. राज्य में कई नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुले लेकिन दंत चिकित्सकों की संख्या नहीं बढ़ी. भारतीय लोक हेल्थ मानक के अनुसार वैसे स्वास्थ्य संस्थान जहां शैय्या की संख्या 200 से ज्यादा है, वहां दो दंत चिकित्सकों की पदस्थापना की जानी है.

राज्य के 36 जिला अस्पतालों, 47 अनुमंडलीय अस्पतालों में एक-एक दंत चिकित्सक के पद सृजित हैं. बिहार की 11 करोड़ जनता पर सिर्फ 9 नियमित दंत चिकित्सक ही कार्यरत हैं. स्थायी नियुक्ति में संविदा चिकित्सकों को भी प्राथमिकता मिलेगी. बिहार राज्य अनुबंध दंत चिकित्सक संघ के सचिव डा. जावेद अनवर ने कहा है कि बीपीएससी शीघ्र साक्षात्कार समाप्त कर रिजल्ट घोषित करे.

Leave a Reply