सर्वे में खुलासा : शादी से पहले सेक्स करने में गाँव की नाबालिग लड़कियां आगे

Biggest News, Breaking News, DELHI, LIFESTYLE

नई दिल्ली। ये ख़बर उन लोगों को झटका दे सकती है जो स्कूलों में सेक्स एजुकेशन के विरोधी हैं। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने नौजवानों के सेक्स रुझान को लेकर एक सर्वे कराया है। इस सर्वे का नतीजा ये है कि शादी से पहले सेक्स पुरुषों में बेहद आम है। लेकिन चौंकाने वाली बात है कि 15 साल की उम्र तक विवाह पूर्व सेक्स के मामले में लड़कियां लड़कों से आगे निकल गई हैं।

दरअसल शादी से पहले सेक्स, इस पर लंबे समय से भारत में बहस चली आ रही है। पश्चिमी देशों में तो ये आम बात है। लेकिन भारत में परंपरावादी इसे गलत मानते हैं। कच्ची उम्र के प्यार को पागलपन समझा जाता है, लेकिन धीरे-धीरे उम्र के हिसाब से उसमें गम्भीरता आने लगती है और शादी और संतान की चाहत पैदा हो जाती है। प्यार को कैसे ज़ाहिर किया जाये, ये उस जगह के समाज पर बहुत कुछ निर्भर करता है। अमेरिका और यूरोपियन देशों में 13-14 साल की लड़की का बॉयफ्रेंड होना बिल्कुल सामान्य सी बात है। लेकिन भारत में इस पर हाय तौबा मचा दी जाती है। 

लेकिन भारत सरकार के स्वास्थय मंत्रालय ने जो सर्वे कराया है, उसने कई चौंकाने वाले खुलासे किये हैं। सर्वे ने भारत में सेक्स को लेकर मानी जाने वाली बातों के उलट कई नई चीजों पर रोशनी डाली है। सर्वे कहता है कि सेक्स को लेकर भारत में जागरुकता बहुत बढ़ी है। और लड़कियां इस मामले में लड़कों से लीड ले रही हैं। 

सर्वे के मुताबिक 15 फीसदी लड़कों और 4 फीसदी लड़कियों ने माना कि उन्होंने शादी से पहले सेक्स का अनुभव ले लिया है। और चौंकाने वाली बात तो ये है कि इनमें से 24 फीसदी लड़कियों ने माना कि उन्होंने 15 साल की उम्र से पहले ही सेक्स का अनुभव ले लिया है, जबकि महज 9 फीसदी लड़कों ने ही माना कि उन्होंने सेक्स का अनुभव 15 साल से पहले किया।

सर्वे में एक और नई बात सामने आई कि ग्रामीण युवा, शहरी युवाओं के मुकाबले सेक्स और रोमांस के मामले में आगे निकल गए हैं। सर्वे के मुताबिक करीब 29 फीसदी ग्रामीण युवा लड़कों ने माना कि पहले अफेयर के वक्त उनकी उम्र 15 साल से कम रही। जबकि महज 17 फीसदी शहरी युवाओं ने ही ये बात मानी। उसी तरह से 46 फीसदी ग्रामीण लड़कियों ने माना कि 15 साल की उम्र से पहले ही उनका अफेयर रह चुका है। जबकि महज 31 फीसदी शहरी लड़कियों ने ही ये बात मानी।

इस सर्वे ने कई और दिलचस्प खुलासे किए हैं। जैसे 33 फीसदी युवाओं ने माना कि उनका पहला अफेयर किसी पड़ोसी से हुआ। 30 फीसदी लड़कों और 16 फीसदी लड़कियों ने माना कि उनका पहला अफेयर उनके क्लासमेट से हुआ। करीब 27 फीसदी लड़कियों ने माना कि उन्होंने अपने किसी संबंधी के साथ शादी से पहले सेक्स किया, जबकि महज 9 फीसदी लड़कों ने ही शादी से पहले किसी संबंधी से सेक्स की बात मानी।



भारत में सेक्स को लेकर कई बातें मानी जाती हैं। जैसे लड़कों में इस मामले में लड़कियों की तुलना में ज़्यादा खुलापन होता है और वेस्टर्न कल्चर के असर की वजह से शहरी युवा, ग्रामीण युवा के मुकाबले ज़्यादा बिंदास होता है। ये सर्वे इन सब बातों को सिरे से खारिज करता है।

सर्वे में लड़कियां, लड़कों से लीड लेती हुई दिखाई दे रही हैं। साथ ही वेस्टर्न कल्चर के प्रभाव में आ रहे शहरी युवाओं को हमारे गांव के नौजवान ना सिर्फ टक्कर दे रहे हैं, बल्कि कई मामलों में आगे निकल रहे हैं।

Leave a Reply