बड़ी खबर : स्विट्ज़रलैंड तैयार है काले धन वालों का नाम भारत को देने के लिए, अब होगा ब्लैक मनी पर बड़ा एक्शन

Biggest News, Breaking News, NATION, WORLD

यह बड़ी खबर है. काले धन पर भारत सरकार को बड़ी सफलता मिली है. यह सफलता कूटनीतिक है. दरअसल, स्विस बैंक में काला धन जमा करने वाले भारतीयों की सूची देने को स्विट्ज़रलैंड लैंड तैयार हो गया है. स्विट्जरलैंड की एक महत्वपूर्ण संसदीय समिति ने भारत के साथ कालेधन पर बैंकिंग सूचनाओं के स्वत: आदान प्रदान संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

इस करार से अभी तक कालेधन के सुरक्षित पनाहगाह रहे स्विट्जरलैंड से काला धन रखने वालों की नियमित जानकारी मिल सकेगी. करार के तहत जिन सूचनाओं का आदान प्रदान किया जा सकता है उनमें खाता संख्या, नाम, पता, जन्म की तारीख, कर पहचान संख्या, ब्याज, लाभांश, बीमा पॉलिसियों से प्राप्ति, खाते में शेष और वित्तीय परिसंपत्तियों की बिक्री से प्राप्ति शामिल है.

नई व्यवस्था के तहत यदि किसी भारतीय का स्विट्जरलैंड में बैंक खाता है,  तो संबंधित बैंक वहां के अधिकारियों को खाते का वित्तीय ब्योरा सौंपेगा. उसके बाद स्विस अधिकारी स्वत: तरीके से इन सूचनाओं को भारत में अपने समकक्षों को स्थानांतरित करेंगे, जो उसकी जांच कर सकेंगे। यह करार 2019 से शुरू होगा.

स्विट्ज़रलैंड के इस फैसले से स्विस बैंकों में भारतीयों के बैंक खातों के बारे में स्वचालित व्यवस्था के तहत जानकारी मिल सकेगी. स्विस संसद के उच्च सदन की आर्थिक और कर मामलों की एक समिति ने भारत और 40 अन्य देशों के साथ इस संबंध में प्रस्तावित करार के मसौदे को मंजूरी दी है. लेकिन इसके साथ समिति ने व्यक्तिगत कानूनी दावों के प्रावधानों को मजबूत करने का भी सुझाव दिया है.

Leave a Reply