यहां हो रही है 19502 शिक्षकों की बंपर बहाली

Begusarai, Bhagalpur, Biggest News, BIHAR, Breaking News, EDUCATION

पटना : प्रदेश के उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों (प्लस टू स्कूल) में जल्द ही उन्नीस हजार से अधिक शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। जल्द ही इस आशय का प्रस्ताव पदवर्ग समिति को भेजा जाएगा। यह घोषणा बुधवार को शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने शिक्षक व स्नातक क्षेत्र के विधान पार्षदों की बैठक में की। बैठक का आयोजन रूसा कार्यालय में किया गया था।

शिक्षक व स्नातक क्षेत्र के पार्षदों के साथ बैठक के दौरान उत्क्रमित उच्च माध्यमिक शिक्षकों की कमी का मसला केदारनाथ पांडये ने उठाया था। जिसके बाद मंत्री ने शीघ्र नियुक्ति का भरोसा दिलाया। बैठक में मौजूद माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरपीएस रंजन ने भी नियुक्ति प्रक्रिया की प्रगति की जानकारी दी। बैठक के दौरान मंत्री वर्मा ने कहा कि राजकीयकृत माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के रिक्त पदों को प्रोन्नति के माध्यम से अक्टूबर तक भर दिया जाएगा।

पार्षदों के सुझाव पर मंत्री ने प्रदेश में कोचिंग नियमावली को और प्रभावी बनाने की बात कही। इस दौरान नियोजित शिक्षकों की दो वर्ष से लंबित सेवा शर्त का मामला भी उठा। मंत्री ने शीघ्र सेवा शर्त का गठन करने का भरोसा दिलाया। अप्रशिक्षित शिक्षकों के सेवाकालीन प्रशिक्षण के लिए संस्थानों की कमी का भी मसला उठा। मंत्री ने पार्षदों की मांग पर मगध विवि के 29 कॉलेज को संबंद्ध किए जाने की संभावनाओं पर विचार करने का भी भरोसा दिलाया।

हालांकि उन्होंने कहा कि इन कालेजों को सरकारी मापदंड के मुताबिक अपने को विकसित करना होगा। शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में विधान पार्षद केदारनाथ पांडेय, संजीव श्याम सिंह, संजीव कुमार, वीरेन्द्र नारायण यादव, संजय कुमार सिंह और नीरज कुमार के साथ ही सभी निदेशालय के निदेशक व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply