जानिए हेल्दी सेक्स के लिए शादी की सही उम्र क्या है

LIFESTYLE

हेल्थ डेस्क : वैसे देखा जाए तो यौवन की शुरुआत के बाद का वक्त सेक्शुअल परफॉर्मेंस के लिए सबसे बेहतरीन हो सकता है। यह उम्र लड़कों के लिए 14-16 साल और लड़कियों के लिए 13-15 साल हो सकती है। पर यह भी सच है कि इस समय शरीर के दूसरे अंग पूरी तरह विकसित नहीं हो पाते, भले ही इनके सेक्शुअल हॉर्मोन्स सबसे ज्यादा सक्रिय हो चुके हों।

लेकिन फिजिकली ये सौ फीसदी तैयार नहीं होते। वहीं इनकी इमोशनल मैच्योरिटी भी बहुत कम होती है। हां, यह सच है कि इस उम्र में जोश और जुनून बहुत ज्यादा रहता है। इसके अलावा कामेच्छा और कामशक्ति भी बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में जब हम सेक्शुअल परफॉर्मेंस और इमोशनल मैच्योरिटी दोनों को एक साथ मिलाकर देखें तो शादी के लिए सबसे मुफीद उम्र पुरुषों के लिए 25 से 30 साल और लड़कियों के लिए 22 से 28 साल हो सकती है।

ऐसा मेरा तजुर्बा कहता है। हालांकि, ऐसा भी नहीं है कि इस उम्र से पहले और इसके बाद परफॉर्मेंस में बहुत ज्यादा फर्क आ जाता है। ऐसा भी होता है कि एक युवा अगर यह सोचने लगे कि वह बूढ़ा हो गया है, तो वह सेक्शुअल परफॉर्मेंस में कमजोर बन जाता है। दूसरी ओर कोई बूढ़ा आदमी अगर यह सोचे कि वह अब भी जवान है, तो उसकी परफॉर्मेंस किसी युवा की तरह हो जाती है।

Leave a Reply