अगर आप भी हैं किसी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन तो पढ़ें

Biggest News, Breaking News, Jara Hatke, LIFESTYLE, NATION

 

व्हाट्सएप लगातार इम्प्रूव हो रहा है. इस एप में आये दिन नए फीचर जोड़े जा रहे हैं. मकसद साफ है इसे यूजर फ्रेंडली बनाना. जो है भी. लेकिन व्हाट्सएप में इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा का विषय होता है ग्रुप बनाना. फिर उसमें कंटेंट पोस्टिंग करना. कई बार ऐसे कंटेंट ग्रुप के सदस्य भेज देते हैं जो सबके लिए सहज नहीं रह जाता. हालांकि इसके लिए यह फीचर दिया गया है कि यूज़र अपने कंटेंट को डिलीट कर सकते हैं. पर, अब ग्रुप एडमिन को यह पॉवर दिया जा रहा है जिसके तहत अब वे किसी भी ऐसे यूजर जो विवादित पोस्ट करते हैं उन्हें ग्रुप में ऐसा करने से रोक सकते हैं. वो भी उन्हें ग्रुप से बिना हटाये.

बता दें कि व्हॉट्सएप पर ग्रुप एडमिन के पास ग्रुप में किसी को जोड़ने या हटाने का अधिकार तो था ही, लेकिन अब उसे एक नया अधिकार और मिलने वाला है. एडमिन अब इच्छानुसार अन्य सदस्यों पर ग्रुप में मैसेज, फोटोग्राफ, वीडियो, जीआईएफ, डॉक्यूमेंट्स और वॉइस मैसेज भेजने पर प्रतिबंध लगा सकता है. जी हां, व्हॉट्सएप ग्रुप एडमिन के अधिकार बढ़ाने जा रहा है.

दरअसल, व्हॉट्सएप पर एक नए फीचर की टेस्टिंग चल रही है. इसका नाम है ‘रिस्ट्रिक्टिड ग्रुप’. यह फीचर व्हॉट्सएप ग्रुप के फीचर को पूरी तरह बदल देगा. खबर की मानें, तो ‘रिस्ट्रिक्टिड ग्रुप’  फीचर की सैटिंग आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए 2.17.430 वर्जन पर की जा रही है. खास बात यह है कि रिस्ट्रिक्टिड ग्रुप सैटिंग सिर्फ ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर्स के द्वारा ही एक्टिवेट की जा सकेगी. अन्य सदस्यों को प्रतिबंधित करने के बाद भी ग्रुप एडमिन खुद मीडिया शेयरिंग और चैटिंग जारी रख सकता है. WhatsApp ने निकाल लिया इस बड़ी प्रॉब्लम का भी उपाय, नए अपडेट में मिलेगा यह फीचर

इस फीचर के जरिए जिन सदस्यों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, वह बाद में सिर्फ मैसेज पढ़ ही सकेंगे, उसका जवाब नहीं दे सकेंगे. कोई भी मैसेज पोस्ट करने या मीडिया शेयरिंग के लिए उन्हें ‘मैसेज एडमिन’ बटन का इस्तेमाल करना होगा. ग्रुप पर जाने से पहले इस मैसेज को एडिमन से एप्रूव कराने की जरूरत पड़ेगी. यह भी पाया गया है कि एडमिन किसी भी सदस्य पर 72 घंटों तक के लिए  प्रतिबंध लगा सकता है. हालांकि, समय की यह लिमिट इस फीचर के आने के बाद बदली भी जा सकती है.

कई बार ग्रुप में एडमिन कोई जरूरी जानकारी देता है, तो बाकी सदस्यों के लगातार कमेंट्स आने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में एडमिन की बात पर लोग ज्यादा गौर नहीं कर पाते. जरूरी सूचना के वक्त अन्य लोगों के कमेंट बंद किए जा सकें, इसलिए यह फीचर पेश किया जा रहा है.

Leave a Reply